Latest Posts

यूपी नगर निकाय चुनाव: OBC आरक्षण की सुनवाई पूरी, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

यूपी नगर निकाय चुनाव के ओबीसी आरक्षण को लेकर कई दिनों से चल रही लखनऊ हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है। हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। माना जा रही है कि हाईकोर्ट 27 दिसंबर को फैसला सुनाया जा सकता है। 
बतादें कि 24 दिसंबर से कोर्ट की शीतकालीन छुट्टियां शुरू हो गई हैं। इसके बाद भी हाईकोर्ट ने नगर निकाय ओबीसी आरक्षण के मामले में शनिवार को सुनवाई की है। 

शनिवार सुबह 11 बजे से आरक्षण को लेकर सुनवाई शुरू हुई।  सबसे पहले कोर्ट ने याची पक्ष को सुना। सरकार की ओर से अपर मुख्य स्थाई अधिवक्ता अमिताभ राय ने अभी तक हुई बहस के दौरान कहा कि ओबीसी आरक्षण को तय करने सम्बन्धी प्रावधान म्यूनिसीपालिटी एक्ट में मौजूद है जिसके अनुसार सर्वे के उपरांत आरक्षण जारी किया गया है। यह भी कहा गया कि संबंधित प्रावधानों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया था। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने फैसले को सुरक्षित कर लिया है।

कई दिन से चल रही थी सुनवाई 

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में ओबीसी आरक्षण को लेकर कई दिनों से सुनवाई चल रही थी। शुक्रवार को भी सुनवाई होनी थी, लेकिन नहीं हो सकी। हालांकि अभी चुनाव की तारीखों की घोषणा पर लगाई गई रोक बरकरार रहेगी। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को हाईकोर्ट में नए केसों की ज्यादा संख्या होने के कारण पुराने केस पर सुनवाई नहीं हो सकी थी।

Latest Posts

Don't Miss