Latest Posts

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने में हो सकती है देरी,जानिए क्या है वजह

उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है और अब छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उन छात्रों को जो हाल ही में संपन्न यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा देने से चूक गए थे, उन्हें एक और मौका दिया जा रहा है। यही कारण है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में देरी हो सकती है।

UP Board Result 2022: इस तारीख तक चलेगी प्रायोगिक परीक्षा
उत्तर प्रदेश बोर्ड बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन दोबारा मंगलवार 17 मई, 2022 से लेकर 20 मई, 2022 तक किया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, करीब 1.5 लाख छात्र नियमित रूप से प्रायोगिक परीक्षा में उपस्थित होने में विफल रहे थे। इसलिए ऐसे छात्रों को बोर्ड की ओर से एक और मौका दिया जा रहा है। ताकि छात्रों के सत्र को बचाया जा सके।

दरअसल 17 से 20 मई, 2022 तक आयोजित होने वाली प्रायोगिक परीक्षा के बाद उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद छात्रों के अंकों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजा जाएगा। इसके बाद अंकों को अपलोड करने की प्रक्रिया होगी। इस प्रक्रिया में कुछ समय तो खर्च होगा ही। यही कारण है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने में और अधिक समय लग सकता है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से राज्य में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च, 2022 से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक किया गया था। परीक्षा राज्य के 75 जिलों में निर्धारित हजारों परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। बोर्ड परीक्षा, 2022 में 50 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। परीक्षा के बाद से ही लाखों की संख्या में ये छात्र बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा जून की शुरुआत में की जा सकती है। इससे पहले परिणाम मई के आखिर में जारी होने का अंदाजा लगाया जा रहा था। हालांकि, प्रायोगिक परीक्षा के दोबारा आयोजित होने के बाद परिणाम जारी होने अब समय लग सकता है। हालांकि, यूपी बोर्ड की ओर से अब तक परिणाम की तारीख को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। छात्र परिणाम से जुड़ी किसी भी जानकारी या अपडेट के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे अपना परिणाम
upmsp.edu.in
results.upmsp.edu.in
upresults.nic.in

छात्र अपने परिणाम को चेक करने के लिए नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।
सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।
अब होम पेज पर दिखाई दे रहे दसवीं या बारहवीं के लिंक पर क्लिक करें।
अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि को दर्ज करें और सबमिट करें।

Latest Posts

Don't Miss