Latest Posts

यूपी में हो सकती है बिजली की किल्लत ? जानिए किन शहरों मे होगी दिक्कत

यूपी में एक बार फिर बिजली संकट गहराने लगा है। रायबरेली स्थित एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट क्षमता वाली एक यूनिट में उत्पादन ठप हो गया है। बिजली उत्पादन के ठप होने के पीछे गैस ट्यूब में रिसाव होना बताया गया है। यूनिट संख्या पांच के बॉयलर का तापमान घटाया जा रहा है। उसके बाद खराबी को दुरुस्त करने का काम शुरू होगा।

एनटीपीसी ऊंचाहार में 210 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर पांच के बॉयलर के गैस ट्यूब में रिसाव हो रहा था। बुधवार की रात यह रिसाव काफी बढ़ गया। इस कारण यूनिट को बंद करना पड़ा है । रात में लगभग साढ़े 12 बजे प्रबंधन ने यूनिट को बंद करने का निर्णय लिया।

यूनिट बंद होने के बाद बॉयलर के तापमान को घटाया जा रहा है। उसके बाद यूनिट में मरम्मत का काम शुरू होगा। ज्ञात हो एनटीपीसी ऊंचाहार में 210 मेगावाट प्रत्येक यूनिट क्षमता की कुल पांच इकाइयां स्थापित हैं जबकि 500 मेगावाट की छह नंबर यूनिट है। परियोजना की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है। एक यूनिट बंद होने से परियोजना की उत्पादन क्षमता घटकर 1340 मेगावाट रह गई है। परियोजना प्रबंधन का दावा है कि तकनीकी खराबी को दुरुस्त करके जल्द ही उत्पादन शुरू कर दिया जायेगा।

Latest Posts

Don't Miss