Latest Posts

यूपी मे अब दूध पीना हुआ महंगा, अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम

अमूल और मदर डेयरी के दूध की कीमतें आज से बढ़ जाएंगीं. अमूल दूध की दरों में की गई वृद्धि गुजरात के अलावा दिल्ली व एनसीआर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और दूसरे ऐसे सभी जगहों पर लागू होगी जहां अमूल के उत्पाद बेचे जाते हैं. वहीं अमूल के बाद मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये की बढ़ोतरी की है. बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो जाएंगी. बता दें कि इससे पहले मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में दो रुपये लीटर का इजाफा किया था.

गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF)ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अब 500 ml अमूल गोल्ड की कीमत बढ़कर 31 रुपये हो जाएगी. अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को 25 रुपये में मिलेंगे और 500 ml के अमूल शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा. अमूल दूध की कीमत बढ़ने की घोषणा के थोड़ी ही देर बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में दो प्रति लीटर का इजाफा करने की घोषणा कर दी.

मदर डेयरी ने अपने एक बयान में कहा कि कच्चे दूध की कृषि कीमतों में उक्त अवधि में अकेले लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तरह, फ़ीड और चारे की लागत में भी वृद्धि देखी गई. इसके पीछे गर्मी के मौसम में तापमान का अप्रत्याशित बढ़ना और प्रचंड हीटवेव सबसे बड़ा कारण है.बता दें कि सरकार ने पिछले महीने से दूध के प्रोडक्ट पर 5 फीसदी जीएसटी लगा दिया है. इस वजह से दही-लस्सी कीमतों में पहले ही बढ़ोतरी हो चुकी है. अब बढ़ी हुई दूध की कीमत लोगों पर बोझ बढ़ाने की ही काम करेगा.

Latest Posts

Don't Miss