Latest Posts

यूपी मे 10000 करोड़ के लागत से NHAI बनाएगा तीन सड़कें और 50 से अधिक फ्लाईओवर, जानिए विस्तार से

एनएचएआइ (NHAI) यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अगले तीन वर्षों में कई बड़ी सड़कों की सौगात देगा। दस हजार करोड़ रुपए से नई सड़कों की सौगात देने के लिए वह तैयारियों में जुटा है। जिसके लिए वह किसानों से भूमि अधिग्रहण कर चुका हैं। अब मुआवजे की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। एनएचएआइ अफसरों की मानें तो वह 2025 तक इन सड़कों का कार्य पूरा कर लेगा। सड़क बनाने का यह कार्य वह छह चरणों में करेगा।

एनएचएआइ करीब 450 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने के बाद खुटार से लखनऊ (Khutar To Lucknow) तक का सफर महज तीन घंटे में पूरा होगा। पलिया से लखनऊ रिंगरोड (Lucknow Ring Road) तक बनने वाली सड़क से शाहजहांपुर और हरदोई के लोगों काे फायदा होगा।

जबकि मुरादाबाद से काशीपुर उत्तराखंड तक बनने वाली सड़क के बीच पश्चिमी बाइपास (West Bypass) बनेगा। यह बाइपास बरेली मुरादाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग (Bareilly Moradabad National Highway) पर होगा। जिसके जरिए मुरादाबाद, काशीपुर हाइवे से जुड़ेगा। जिसके बाद उत्तराखंड का भी सफर आसान हो जाएगा।

छह चरणों में बनेगा लखीमपुर खीरी-लखनऊ रिंग रोड

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक अमित रंजन चित्रांशी ने बताया लखीमपुर खीरी के पलिया से लखनऊ रिंग रोड तक बनने वाली 220 किमी. सड़क पांच से छह चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में खुटार से शाहजहांपुर, दूसरे चरण में शाहजहांपुर बाइपास से शाहाबाद बाइपास तक, तीसरे चरण में शाहाबाद से हरदोई बाइपास, चौथे चरण में हरदोई से लखनऊ, पांचवे चरण में लखनऊ से किसान पथ तक बनाई जाएगी।

ये सड़कें बनेगे

लखीमपुर खीरी से लखनऊ रिंगरोड तक 220 किलोमीटर सड़क

मुरादाबाद से काशीपुर उत्तरखंड तक की 87 किलोमीटर लंबी सड़क

बरेली से सितारंगज तक वाया पीलीभीत तक 70 किलोमीटर की सड़क

इसके अलावा बरेली से बदायूं तक 68 किलोमीटर तक फोरलेन बनाएगा

बनेंगे 50 से अधिक फ्लाईओवर

लखीमपुर खीरी के पलिया से लखनऊ तक 50 से अधिक फ्लाईओवर (Flyover) बनाएगा। इससे शाहजहांपुर, हरदोई के प्रमुख बाजारों में लगने वाले जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।जबकि बरेली-बदायूं सड़क में पांच आरओबी भी बनेगी।इसके अंतर्गत बरेली पश्चिमी बाइपास भी बनेगा।

Note : तस्वीर काल्पनिक है।

Latest Posts

Don't Miss