Latest Posts

यूपी वासियों को एक और एयरपोर्ट पर मिलेंगी वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी, इन 8 शहरों के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

उत्तर प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी (Commercial Capital of Uttar Pradesh) कानपुर हवाई अड्डे (Kanpur Airport) पर भी दिसंबर 2022 तक विश्व स्तरीय सुविधाएं (World Class Facilities) मिलनी शुरू हो जाएंगी. इसके लिए 143.6 करोड़ रुपए की लागत वाली समग्र विकास परियोजना जारी की गई है.

नई टर्मिनल इमारत में अति व्यस्त समय में भी एक साथ 300 यात्रियों की आवाजाही की व्यवस्था होगी. इसके बाद बहुत जल्द ही कानपुर से देश के आठ शहरों के लिए क्नेक्टिंग फ्लाइट्स सेवा शुरू हो जाएगी. दिसंबर के बाद एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल के रनवे से टैक्सी लिंक होते ही कोलकाता, वाराणसी, पटना, जयपुर, सूरत, देहरादून, राजकोट और गोवा के लिए कानपुर से फ्लाइट कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. हाल ही में स्पाइस जेट ने भी कानपुर से आठ शहरों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट को चालू करने लिए अपने शेड्यूल में एड किया था.

आपको बता दें कि कानपुर में चमड़ा, वस्त्र तथा रक्षा उत्पादन उद्योग का एक विशाल हब है. इसके साथ ही यहां ऐतिहासिक तीर्थस्थलों और विभिन्न प्रमुख संस्थानों का शहर भी होने के कारण यहां बड़ी संख्या में हवाई यात्रियों की आवाजाही होती है. वर्तमान में कानपुर हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और गोरखपुर जैसे चार शहरों से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है.

हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कानपुर हवाई अड्डे पर नागरिक सुविधाओं के विकास की परियोजना शुरू की गई है.

दिसंबर के आखिर में शुरू हो जाएगा कानपुर एयरपोर्टआपको बता दें कि भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कानपुर हवाई अड्डे पर नागरिक सुविधाओं के विकास की परियोजना शुरू की है. इसमें 143.6 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न यात्री सुविधाओं को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा. इस परियोजना में एक नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण और तीन ए-321 प्रकार के विमानों के खड़े होने के लिए सुविधा तैयार करना शामिल है.

हवाई अड्डा पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएंकानपुर हवाई अड्डा 6,248 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग में अति व्यस्त समय के दौरान एक साथ 300 यात्रियों के आवागमन की व्यवस्था होगी. सभी अति आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस इस टर्मिनल में 8 चैक इन काउंटर और यात्रियों के सामान के लिए कन्वेयर बेल्ट होंगी. इसके बाहर करीब 150 कारों को पार्क करने के लिए एक पार्किंग एरिया बनाने की भी योजना भी योजना है.

Latest Posts

Don't Miss