Latest Posts

रक्षा उत्पाद का हब बनेगा लखनऊ,हर साल होगा 80 से 100 ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण,जानिए विस्तार से

राजधानी लखनऊ में बनी ब्रह्मोस मिसाइल से अब देश की सेना और ज्यादा मजबूत होगी। एयर फोर्स अपनी लखनऊ इकाई में 2024 के मिड से हर साल 80 से 100 नई ब्रह्मोस मिसाइल बनाने का कार्य शुरू कर देगा।

योगी आदित्यनाथ और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से, उत्तर प्रदेश राज्य जल्द ही रक्षा उत्पादन हब बनने की राह पर है। ब्रह्मोस एयर फोर्स के सीईओ और एमडी अतुल जी राणा ने जानकारी दिया कि लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण का कार्य शुरू करने के लिए कार्य जोरों शोरों पर चल रहा है। 2024 तक ब्रह्मोस मिसाइल बनाने का कार्य शुरू हो सकता है।

लखनऊ नोड में होगा शुरू-

बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण डिफेंस कॉरिडोर के लखनऊ नोड में शुरू होने वाला है। 3 जून को उत्तर प्रदेश में कोई ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनी में इस बात की जानकारी दी गई। हां यह बात की जानकारी दी गई कि हर साल 80 से 100 ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण कार्य लखनऊ में होगा।

गौरतलब है कि अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) राज्य की राजधानी में ब्रह्मोस विनिर्माण केंद्र स्थापित कर रहा है। 200 एकड़ के क्षेत्र में फैला, ब्रह्मोस एयरोस्पेस दुनिया की सबसे अच्छी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली का निर्माण करेगा।

जिसे ब्रह्मोस-एनजी के रूप में नामित किया गया है और जिसे पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण कार्य शुरू होने पर लगभग 1000000 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आपको बता दें कि इसके शुरू होने से रोजगार के अवसरों में तो बढ़ोतरी होगी साथ ही साथ यूपी का विकास होगा।

Latest Posts

Don't Miss