Latest Posts

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में बैंक खुलने के टाइम में किया बड़ा बदलाव,अब इस समय खुलेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा पूरे देश में बैंक खुलने के टाइमटेबल में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। अब पूरे देश में 10:00 बजे की जगह 9:00 बजे ही बैंक खुल जाएगा। कोरोनावायरस के प्रभाव के बाद बैंकों के ऊपर काफी गहरा असर हुआ है और अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चाहता है कि लोग अधिक से अधिक टाइम बैंकों में अपना कार्य करवा सकें। इसी सोच के साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक खुलने के टाइम में बदलाव कर दिया है।

आपको बता दें कि हमारे देश भारत में 7 साल बाद बैंकों के खुलने के टाइम टेबल में इतना बड़ा बदलाव किया गया है। 9:00 बजे बैंक खुलेंगे तो लोग आसानी से अब एक घंटा पहले से ही बैंकों में अपना कार्य करवा पाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बैंक उपभोक्ताओं को बैंक से सम्बंधित काम के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके इसलिए 18 अप्रैल 2022 से बैंक सुबह 9 बजे से खुलेंगे। आपको बता दें कि बैंक से बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

बैंक बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जब कोरोनावायरस के प्रभाव के बाद बैंक खुला तो बैंक खुलने के टाइम में बदलाव कर दिया गया था और बैंक खुलने का टाइम घटा दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से बैंक खुलने के टाइम में बढ़ोतरी की गई है और अब बैंक 9:00 बजे खुलेगा।

आरबीआई के अनुसार, कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई का इस्तेमाल कर बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है। आरबीआई कार्ड लेस यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए बहुत जल्दी सुविधा शुरू करने वाले हैं। ऐसे अब ग्राहकों को पैसे निकालने में सुविधा होने लगेगी। आंखों में दाने निकालने ट्रांजैक्शन की व्यवस्था शुरू होने से प्रोटीन की समस्या कम होती है और साथ ही साथ लोगों की सुविधाएं बढ़ी।

Latest Posts

Don't Miss