Latest Posts

रेलवे का बड़ा फैसला,ट्रेनों में खाने पीने का सामान अब हो जाएगा इतने रुपए सस्ता,जाने क्या है वजह

एक तरफ जहां लगातार महंगाई बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ रेलवे ने अपने यात्रियों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। आपको बता दें कि रेलवे ने जो खुशखबरी दी है उसको सुनकर आपको बहुत ज्यादा खुशखबरी हो सकती है।

आपको बता दें कि अब रेलवे इन्हें खाने-पीने के दाम में कमी कर दी है और खाने पीने पर लगने वाले सर्विस टैक्स को हटा दिया है। खाने-पीने पर लगने वाले सर्विस टैक्स को हटा देने से अब रेल यात्री आसानी से खाना खा सकेंगे और उन्हें किसी भी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

अभी तक ट्रेन में खाने का ऑर्डर देने पर यात्रियों को निर्धारित कीमत और जीएसटी (GST) के साथ 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना होता था।

रेलवे के फैसले के बाद अब बहुत ही जल्दी आ सर्विस टैक्स हटा दिया जाएगा और सर्विस टैक्स हटा देने के बाद खाने पीने के सामान में सीधे ₹50 की कमी आ जाएगी।

यात्री को सिर्फ Railway Food Items की कीमत और जीएसटी का ही भुगतान करना पड़ेगा। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को पत्र लिखा है और इसे शीघ्र लागू करने के लिए कहा है।

रेलवे स्टेशन के स्टॉल और मेल एक्सप्रेस ट्रेन की पेट्रीकार में मिलने वाले खाने पर केवल जीएसटी लिया जाता है।

प्लेटफार्म पर बने रेस्टोरेंट, फूड प्लाजा और आनलाइन खाना मांगने पर जीएसटी के साथ 50 रुपये तक सर्विस चार्ज लिया जाता है।

राजधानी, शताब्दी, दुरंतों व वंदे भारत में सफर करने वाले यात्री खाने या पीने के समान का आर्डर देने 50 रुपये तक सर्विस चार्ज देना पड़ता है। जो चाय पर ₹10 में मिलती है उसे ट्रेन में ₹25 में दिया जाता है। लेकिन अब यह सर्विस चार्ज हटा दिया जाएगा लोगों को आसानी से अब सस्ते दर पर खाना मिल पाएगा।

Latest Posts

Don't Miss