Latest Posts

रेलवे रिजर्वेशन टिकट बुकिंग के नियम में किया बड़ा बदलाव,अब इस नए नियम के अंतर्गत बुक होगा टिकट

इंडियन रेलवे समय समय पर यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए कई तरह के प्रयास करता है। कोविड-19 की समस्या खत्म होने के बाद रेलवे के द्वारा लगातार यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव कर दिया है। अब आपको रिजर्वेशन या फिर जनरल टिकट बुकिंग करने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आपके घर के आसपास ही रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग हो जाएगी।

रेलवे के द्वारा टिकट बुकिंग करने का नया नियम जारी किया गया है। आपको बता दें कि अब आप 30 साल पुरानी व्यवस्था के अंतर्गत ही टिकट बुक कर पाएंगे। 30 साल पुरानी व्यवस्था के अंतर्गत कर के आसपास या फिर बाजार पर टिकट मिल जाएगा।

रेल प्रशासन ने घर बैठे आरक्षण टिकट लेने के लिए ई-टिकट की सुविधा शुरू की है। ई-आरक्षण टिकट लेने पर यात्रियों को ट्रेन के किराया के अलावा तीस रुपये अतिरिक्त और जीएसटी देना पड़ता है। एक टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को ₹50 एक्स्ट्रा खर्च देना पड़ता है। वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होने पर वह अपने आप कैंसिल हो जाता है। स्लीपर क्लास के टिकट पर ₹30 का कटौती किया जाता है जब टिकट कैंसिल होता है।

बता दें कि उन्हें नियम शुरू होने से यात्रियों को परेशान नहीं होना होगा और उन्हें काफी दूर सफर करके स्टेशन नहीं जाना होगा। 30 साल पहले भी रेलवे ने यही नियम जारी किया था जिससे लोग अपने घर के आस-पास या फिर किसी बाजार या तहसील में जाकर आसानी से टिकट बुक करवा सकते थे। टिकट बुक करने के लिए उन्हें जगह-जगह भटकना नहीं पड़ता था।

Latest Posts

Don't Miss