Latest Posts

रोजगार के बढ़ेंगे अवसर:उत्तर प्रदेश में हर साल होगी 12000 होमगार्डों की भर्ती,इतना रुपए बढ़ेगा दैनिक भत्ता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में लगातार युवाओं के रोजगार पर ध्यान दिया जा रहा है। बता दे कि प्रदेश में हर साल 12000 होमगार्ड स्वयं सेवकों की भर्ती की जाएगी। इसको सुरक्षा के मध्य नजर देखते हुए फैसला लिया गया है और साथ ही साथ उत्तर प्रदेश में इससे रोजगार भी बढ़ेगा।

इस तरह चार साल में 48 हजार की भर्ती की जाएगी। इसमें 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। होमगार्ड विभाग के द्वारा अपनी कार्ययोजना में कई तरह की भर्तियों को शामिल किया गया है।

विभाग में होमगार्ड के कुल 1,18,348 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से लगभग 34 हजार पद रिक्त हैं। अगले चार वर्षों में 15700 होमगार्ड रिटायर हो जाएंगे। हाल साल 12 हजार होमगार्ड्स की भर्ती में 20 फीसदी के हिसाब से 5000 पद महिलाओं लिए आरक्षित होंगे।

आपको बता दें कि विभाग के द्वारा छह महीने के कार्य योजना में होमगार्ड की ड्यूटी भत्ता के साथ-साथ उनकी छुट्टी के लेकर भी कई तरह के प्रस्ताव बनाया गया है।

इसके अलावा होमगार्ड का आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कराने की भी योजना है। विभाग ने अपनी 100 दिनों की कार्ययोजना में महिला होमगार्ड को मातृत्व अवकाश देने का प्रस्ताव भी तैयार किया है। आपको बता दें कि गैर जिले में ड्यूटी पर ज्यादा भत्ता दिया जाएगा ।

Latest Posts

Don't Miss