Latest Posts

साइबर ठगी का नया तरीका! इंस्टाग्राम से डाटा चोरी कर बना रहे फर्जी अकाउंट, फिर करते ये काम

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ठगी के लिए साइबर अपराधियों ने नया तरीका अपनाया है। इंस्टाग्राम से फोटो और जानकारी चोरी करके नए फेसबुक और इंस्ट्राग्राम अकाउंट बनाए जा रहे हैं और इनकी मदद से रकम मांगी जा रही है। फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक होने के कारण वहां से जानकारी नहीं मिल पाती है, इसलिए इंस्टाग्राम से फोटो उठाए जा रहे हैं। इस तरह के कई मामले साइबर सेल के पास आ चुके हैं।

मेरठ के ही शास्त्रीनगर निवासी एक युवती के फोटो सोशल मीडिया अकाउंट से चोरी करके फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया गया। छानबीन की गई तो पता चला कि जो फोटो इस्तेमाल किए गए, वह युवती ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए थे। चूंकि फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक लगा था, इसलिए अंजान व्यक्ति फोटो या जानकारी नहीं देख सकते थे।

यूपी में सपा के विधायक रफीक अंसारी ने मांगा गनर, पुलिस ने पुराना भी हटाया

ऐसे में साइबर अपराधी ने इंस्टाग्राम से जानकारी और फोटो चोरी करके नया प्रोफाइल बना डाला। इसके बाद कुछ लोगों से बातचीत शुरू कर दी। इस मामले में शिकायत साइबर सेल को की गई। इसके अलावा सदर बाजार निवासी एक युवक का भी इसी तरह से फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाया गया और परिचितों से रकम मांगी गई। इस मामले में भी पुलिस को शिकायत की गई।

वरिष्ठ डॉक्टर तनुराज सिरोही का अकाउंट हैक
मेरठ के वरिष्ठ डॉक्टर तनुराज सिरोही का भी इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर लिया गया है। इसके बाद कुछ लोगों से मैसेज भेजकर रकम मांगी गई है। इस संबंध में डॉ. तनुराज सिरोही की ओर से पुलिस और अपने परिचितों को जानकारी साझा की गई है।

एसपी क्राइम, अनित कुमार ने कहा कि फेसबुक व इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर ठगी की जा रही है। लोगों को जागरूक रहना होगा और इस तरह की घटना होने पर साइबर सेल की मदद लें। कोई भी इस तरह सोशल मीडिया पर मदद मांगने पर रकम ट्रांसफर न करें।

Latest Posts

Don't Miss