Latest Posts

हवाई सफर करने वालों को लगा झटका,हवाई किराए में हुआ इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी,यहां देखें डिटेल्स

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए हवाई सफर करना महंगा साबित होने वाला है, क्योंकि अब हवाई सफर करने के लिए यूपी के लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।अब सड़क के साथ-साछ हवाई सफर भी महंगा हो सकता है।

सरकारी तेल कंपनियों ने फिर से हवाईं ईंधन के दाम बढ़ा देने का फैसला किया है। ईंधन का किमतो है 5% तक की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के होने के बाद विमान ईंधन की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

बता दें कि 2022 में विमान ईंधन की कीमतों में ये 10वीं बार इजाफा हुआ है। दाम में बढ़त की वजह कच्चे तेल के प्राइस बढ़ना बताए जा रहे हैं।

कच्चे तेल का दाम बढ़ना है वजह
बता दें ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल के दामों में उछाल का असर विमान ईंधन पर भी पड़ा है। सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा एटीएफ की कीमतों में 5% की बढ़ोतरी की गई है।

राजधानी लखनऊ में एटीएफ का दाम 123,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर यानि (123 रुपये लीटर) पर पहुंच गया है।

15 दिनों पर होती है दामों की समीक्षा-

बता दे कि सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा हर महीने में एक और 16 तारीख को ईंधन की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इस वर्ष 1 जनवरी के बाद से हवाई ईंधन 62 फीसदी के करीब महंगा हो चुका है।

कीमतों में 50,938 रुपये की बढ़ोतरी-

हवाई यात्रियों पर महंगे ईंधन का बोझ किस कदर बढ़ रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरकार ने साल 2022 में जनवरी से अब तक हवाई ईंधन की कीमतों में 50,938 रुपये की बढ़ोतरी की है। पिछले साढ़े चार महीने में ही हवाई ईंधन की कीमतों में 61.7 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है। 2022 की शुरुआत में एटीएफ का मूल्‍य 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर था, जो अब बढ़कर 1.23 लाख रुपये पहुंच गया है।

Latest Posts

Don't Miss