Latest Posts

100 दिनों के अंदर यूपी के इन जिलों में 5 लाख युवाओं को कौशल विकास योजना के तहत मिलेगा प्रशिक्षण,लगेगा रोजगार मेला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में विकास के साथ-साथ युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने पर विशेष फोकस किया जा रहा है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के लगभग 500000 युवाओं को कौशल विकास मिशन योजना के अंतर्गत फ्री में प्रशिक्षण देने का फैसला लिया है।

इस मिशन को रफ्तार देने के लिए उत्तर प्रदेश में कौशल विकास मिशन का विकेंद्रीकरण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षित करके रोजगार देने का प्लान तैयार करके जिला स्तर पर रोजगार देने की तैयारियां की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 100 दिनों के अंदर इस योजना को लागू कर दिया जाए। 100 दिनों के अंदर लगभग 500000 युवाओं को प्रशिक्षित करने का आदेश मुख्यमंत्री ने दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष में केवल 300000 युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया था।

मिशन निदेशक आंद्रा वामसी का कहना है कि इससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। बता दें कि युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार दिलाने पर भी विशेष फोकस किया जाएगा।

इस मिशन के तहत युवाओं को ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद लखनऊ नहीं आना पड़ेगा बल्कि उनके जिले में ही एक केंद्र बनाया जाएगा जहां से उन्हें हर तरह की जानकारी प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री के द्वारा हर जिले में रोजगार मेला लगाया जाएगा और यह कई तरह की छोटी बड़ी कंपनी आएगी और युवाओं को चयनित कर के ले कर जाएगी। इस मिशन के तहत युवाओं को रोजगार देने का पूरी तरह से तैयारी कर लिया गया है।

वर्तमान में हर साल कम से कम दो हजा8र लोगों को प्रशिक्षित कर रोजगार सृजन कराने का जिम्मा प्रत्येक संस्थान पर है।

 

Latest Posts

Don't Miss