Latest Posts

2.5 घंटे में तय होगी लखनऊ से दिल्ली की दूरी, 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी 100 ट्रेनें,जानिए रेलवे की नई योजना

RDSO New Scheme रेलवे जल्द ही यूपी सहित पूरे देश के ट्रेन यात्रियों को एक तोहफा देने जा रही है। बस और कुछ दिन का इंतजार है उसके बाद लखनऊ से दिल्ली का सफर सिर्फ 2.5 घंटे में तय की जा सकेगी। रेलवे के द्वारा ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए बहुत ही जल्द एक नई तकनीक अपनाई जाएगी।

रेलवे की रिसर्च विंंग अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (RDSO) देश में ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटे करने जा रही है। रेलवे के द्वारा इसके लिए 100 ट्रेन से खरीदने की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

आपको बता दें कि वैसे भी हमारे देश में अभी कोई सुपरफास्ट ट्रेन है मौजूद है। हमारे देश में राजधानी शताब्दी जैसी कई ट्रेनें हैं जो कि 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और लंबी दूरी कम समय में तय कर लेती है।

ट्रेन की स्पीड अगर 200 किमी प्रति घंटा हो जाएगी तो लखनऊ से दिल्ली का सफर 2.30 घंटे में पूरा हो जाएगा जबकि दिल्ली से पटना 5 घंटे और दिल्ली से मुंबई 7 घंटे में पहुंचा सकेंगे। आने वाले दिनों में ट्रेन का सफर हवाई जहाज को टक्कर देने लगेगा।

आपको बता दें कि इस के ट्रायल में काफी तेजी से काम किया जा रहा है और उम्मीद है कि बहुत ही जल्दी प्रेम भी अपनी ट्रेन में सफल होकर यह कार्य पूरा कर लेगा। क्योंकि पूरा होने के बाद उसे अपने मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन में चलने लगेंगे और काफी लंबी दूरी का सफर काफी कम समय में पूरा हो जाएगा।

Latest Posts

Don't Miss