Latest Posts

यूपी में जमीन खरीद-बिक्री का बदलेगा नियम,अब एक जमीन दो जगह नहीं बेच पाएंगे किसान,जानिए क्या होगा नया नियम

भारत के किसी भी शहर में जमीन खरीद बिक्री के समय बहुत सारी परेशानी आती है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग सरकारी जमीन को अपना बताकर उसे बेच देते हैं। कई बार ऐसा देखा जाता है कि किसान अपनी जमीन को कई जगह रजिस्ट्री कर देते हैं और उसके बाद खरीदने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब उत्तर प्रदेश में जमीन खरीद बिक्री में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश में खतौनी देख कर पता चल जाएगा कि यह जमीन सही है कि नहीं। राजस्व विभाग के लिए बहुत ही जल्द ऑनलाइन व्यवस्था लागू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जमीन खरीद बिक्री को लेकर एक नया नियम जल्द लाया जाएगा। इस नए नियम के अंतर्गत खतौनी देखते ही पता चल जाएगा कि यह जमीन पहले कहीं बिक ही तो नहीं है।

महिलाओं को डिगनिटी किट-

राजस्व विभाग के द्वारा आपदा प्रभावित महिलाओं को डिगनिटी किट दिया जायेगा। इसमें महिलाओं के जरूरतों का सारा सामान महिलाओं को सौंपा जाएगा। राजस्व विभाग के द्वारा इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। यूपी सरकार ने अपने 100 दिन की योजना में शामिल किया है।

दैवीय आपदा मद डिजिटलाइज होंगे-

दैवी आपदा आने पर कई बार सरकार की योजनाएं आम जनता तक नहीं पहुंच पाती है और आम जनता को परेशानी होती है। अब दैवीय आपदा आने पर आम जनता तक सरकार की योजना पहुंची है कि नहीं इस नियम को पारदर्शी बनाया जाएगा। अब डिजिटल माध्यम से पैसे भेजे जाएंगे और साथ ही साथ यूपी में जमीन बिक्री को लेकर भी सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन कर दी जाएगी।

Latest Posts

Don't Miss