Latest Posts

यूपी में काले हिरण के संरक्षण के लिए यहां बनेगा चेक डैम, चेक डैम में होगी यह व्यवस्थाएं

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में लगातार क्राइम कंट्रोल करने का और विकास कार्यों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को भारत का बेस्ट पर्यटन स्थल बनाने का कोशिश किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ हो या गोरखपुर या मेरठ हर जगह पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा प्रयत्न किया जा रहा है। योगी ने काले हिरण के संरक्षण के लिए भी एक विशेष तकनीक बनाई है।

ऐसा देखा जा रहा है कि सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत के कई राज्यों में काले हिरण की संख्या कम होती जा रही है। काले हिरण की संख्या में इजाफा हो इसके लिए उत्तर प्रदेश में चेक डैम बनाया जाएगा।

शहर से करीब 40 किमी दूर यमुनापार इलाके में यह स्थित है। यह काले हिरणों का अभ्‍यारण्‍य है। काले हिरण को बचाने की कवायद तेज कर दी गई है और हर हाल में काले हिरण का संरक्षण किया जाएगा। इस एरिया के सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है। काले हिरण का शिकार कोई ना कर पाए इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है और काले हिरण को संरक्षित रखने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है।

ब्लैक बक रिजर्व कंजर्वेशन एक नजर में

– लगभग पांच वर्ष पहले घोषित हुआ था ब्लैक बक रिजर्व कंजर्वेशन

– 565 है काले हिरण की संख्या

– 250 मादा हिरण है

-180 नर हिरण है

– 130 हिरण के बच्चों क संख्या

– 136 एकड़ में है यह एरिया

– 60 लाख रुपये से तैयार किया जाएगा चेकडैम

– 10 हेक्टेयर में बनाने की है योजना

Latest Posts

Don't Miss