Latest Posts

सात मंजिला होगा लखनऊ का नया चारबाग रेलवे स्टेशन, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य,इस स्टेशन पर मिलेंगी यह नई व्यवस्थाएं

रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए कई तरह के प्रयत्न किए जा रहे हैं जैसे कि ट्रेनों में 19 में कोच लगाना ट्रेनों में बेहतरीन सुविधाएं देना और स्टेशनों पर बेहतरीन सुविधाएं देना।

राजधानी लखनऊ में चारबाग स्टेशन पर बढ़ते भीड़ को देखते हुए अब एक और नया चारबाग रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। आपको बता दें कि चारबाग स्टेशन के पीछे आनंद नगर के तरफ सात मंजिला नया रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा,जहां पर हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

यहां पर यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा। यह स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इस स्टेशन पर व्यावसायिक कांप्लेक्स, वीआइपी लाबी, बजट होटल, विश्रामालय, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी।

प्रतीक्षालय के साथ टिकट एरिया और आगमन और प्रस्थान के लिए अलग क्षेत्र विकसित होंगे। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन के संशोधित एकीकृत विश्वस्तरीय स्टेशन प्रोजेक्ट में देश की 30 बड़ी कंपनियों ने रूचि दिखायी है।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने इस प्राेजेक्ट का 427.78 करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर दिया है। आपको बता दें कि मंगलवार के दिन होटल रेनेसां में टेंडर कॉन्फ्रेंस किया गया जिसमें आरएलडीए ने अपने डीपीआर पर चर्चा भी किया।

इस विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद चारबाग स्टेशन से लखनऊ जंक्शन होकर दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन आपस में जुड़ जाएगा।

आरएलडीए के मुख्य प्रोजेक्ट प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि चारबाग मेट्रो और चारबाग रेलवे स्टेशन को एक ओवरब्रिज से जोड़ा जाएगा। यह कार्य प्राथमिकता पर होगा। जिससे लखनऊ स्टेशन के बाहर अधिक भीड़ नहीं होगी। यात्री सीधे पुल से मेट्रो तक पहुंच सकेंगे। अपर महाप्रबंधक प्रोजेक्ट एचके श्रीवास्तव ने बताया कि आनंद नगर में बनने वाले नए स्टेशन भवन में सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, सीसीटीवी, मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर जैसी सुविधा होगी।

Latest Posts

Don't Miss