Latest Posts

Free Ration: फ्री राशन में हुई बड़ी कटौती,जाने अब कितना मिलेगा गेहूं और चावल

उत्तर प्रदेश में जितने भी फ्री राशन मिलता है उनके लिए अब नियम बदल गया है, क्योंकि जून के महीने में राशन तो मिलेगा लेकिन बदले नियम से। राशन में पहली बार चावल से कम गेहूं मिलेगा। अनुपात में बदलाव कर दिया गया है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं के जगह पर 2 किलो गेहूं दिया जाएगा। गेहूं के कमी के वजह से यह नया नियम लागू किया गया है।

गेहूं की कम खरीद होने के कारण शासन की ओर से कुछ दिन पहले मुफ्त राशन में सिर्फ चावल वितरण का आदेश जारी किया गया था, लेकिन इसे लागू करने से पहले ही इसमें संशोधन कर दिया गया है।

राशन की दुकानों से दो बार पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं और चावल मिलता है, लेकिन अनुपात में बदलाव कर दिया गया है। आपको बता दें कि अभी तक व्रतियों ने 3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल मिलता रहा है।

अब प्रति यूनिट के हिसाब से चावल तीन किलोग्राम और गेहूं दो किलोग्राम प्रति यूनिट के हिसाब से मिलेगा।

इस साल सरकारी क्रय केंद्रों से गेहूं की खरीद कम हुई है। इस वजह से पूल में गेहूं कम पहुंचा है। चावल का स्टाक पर्याप्त है। इसी के चलते राशन में मिलने वाले गेहूं और चावल की मात्रा में परिवर्तन किया गया है।

मई माह के प्रथम चरण का राशन जून में बंट चुका है। अभी मई के दूसरे चरण का राशन बंटना शेष है। बता दें कि गेहूं की कमी के कारण इस महीने गेहूं कम बांटा जाएगा.

Latest Posts

Don't Miss