Latest Posts

जल्द खत्म होगा बुलेट ट्रेन का इंतजार: रेल मंत्री ने बताया भारत में कब से चलेगी बुलेट ट्रेन,जाने ताजा अपडेट

हमारे देश भारत में बुलेट ट्रेन चलाए जाने की घोषणा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कर दिया और उन्होंने यह भी बता दिया है कि कब से भारत में बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत में साल 2026 से बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश के 3 बड़े शहरों को मेट्रो से जोड़ने की योजना बनाई जा चुकी है. प्रदेश के अयोध्या बनारसी और आगरा को बुलेट ट्रेन से जोड़ दिया जाएगा. जिससे दिल्ली से इन तीनों शहरों की दूरी अब कुछ घंटों में तय कर ली जाएगी. बुलेट ट्रेन की स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होगी. केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा बनारसी, आगरा और अयोध्या के बीच बुलेट ट्रेन चलाए जाने की योजना बनाई जा रही है.

बता दें कि दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड रेल चलाने की तैयारी पहले ही शुरू कर दी गयी थी. यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे एलिवेटेड ट्रैक पर यह ट्रेन दौड़ेगी.

मथुरा जनपद की सीमा में यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हाई स्पीड ट्रेन चलेगी. हाई स्पीड ट्रेन के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे सर्विस रोड या फिर डिवाइडरों पर जरूरत के मुताबिक एलिवेटेड ट्रैक तैयार किया जाएगा. सरकार ने पहले ही बता दिया है कि दिल्ली से मथुरा के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए 75% सरकारी जमीन उपलब्ध है.

वहीं गंगा नदी के किनारे से होकर जमीन के ऊपर गुजरने वाली बुलेट ट्रेन के लिए वाराणसी से हावड़ा तक 10 स्टेशन होंगे. 760 किलोमीटर लंबे फ्लाई ओवर पर अप व डाउन रेल ट्रैक बिछेगी. मार्ग में कम से कम यू टर्न आए और ट्रेन कहीं घूमे नहीं, इसका विशेष ध्यान रखा जाए रहा है. नदियों के ऊपर से जो ट्रैक निकलेगा उस पर 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलेगी.

ट्रेन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए कोलकाता पहुंचेगी। एक साल में डीपीआर तैयार होगा जाएगा. आपको बता दें कि साल 2026 तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

Latest Posts

Don't Miss