Latest Posts

Bundelkhand Expressway:आज पीएम मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण,इन 7 जिलों की बदल जाएगी किस्मत

Bundelkhand Expressway :आज उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बहुत ही खास दिन है क्योंकि आज उत्तर प्रदेश को एक नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है। चित्रकूट जिले के इटावा तक 296 किलोमीटर लंबी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की सौगात आज प्रधानमंत्री मोदी यूपी के लोगों को देंगे।

इससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले सीधे जुड़ेंगे। 14850 करोड़ रुपये की लागत से बने इस एक्सप्रेसवे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जालौन के कैथरी गांव में जनता को समर्पित करेंगे।

इस एक्सप्रेस-वे का शुरुआत हो जाने के बाद चित्रकूट से दिल्ली का सफर 630 किलोमीटर मात्र 7 घंटे में तय हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा हो जाने से उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की किस्मत संवर जाएगी। रोजगार में बढ़ोतरी होगी साथ ही साथ व्यापार में भी काफी लाभ मिलने वाला है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ जुड़ जाएगा। एक्सप्रेसवे बनने के बाद बुंदेलखंड का औद्योगिक और आर्थिक विकास का रास्ता भी खुलेगा।

बता दें कि बांदा और जालौन में इस एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है । इसीलिए सलाहकार एजेंसी का गठन किया जा चुका है। उद्योग लगने से इन दोनों जिलों के अलावा आसपास के जिलों के लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा। डिफेंस कॉरिडोर को भी इस एक्सप्रेस-वे का लाभ मिलेगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे: एक नजर
7766 करोड़ रुपये है लागत
296.07 किमी लंबाई
110 मीटर चौड़ा है
7 जिलों से होकर निकला है
266 छोटे पुल बने हैं
18 फ्लाईओवर बनाए गए
13 टोल प्लाजा हैं इस पर
14 बड़े पुल और चार रेल पुल भी

Latest Posts

Don't Miss