Latest Posts

CBSE Result 2022: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया 10वीं परीक्षा का रिजल्ट, एक क्लिक से देखें अपना रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्रा काफी लंबे समय से अपने परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। लेकिन बोर्ड के तरफ से इस साल कोविड-19 के कारण परीक्षा आयोजित होने में देरी हो गई और उसके बाद इस बार एडल्ट जारी करने में भी कोविड-19 के कारण ही देरी हो गई है।

बोर्ड ने आज यानी 22 जुलाई को दोपहर 2 बजे कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम को जारी किया है. सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड नतीजों को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है.

जिन भी छात्रों ने सीबीएसई परीक्षा दिया है वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में जब से यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया है सबसे सीबीएससी के छात्र-छात्रा बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे लेकिन इस साल रिजल्ट को डिक्लेयर होने में काफी टाइम लग गया है। छात्र-छात्रा अपना जरूरी दस्तावेज पर लिखे डिटेल्स भरकर अपने रिजल्ट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा में 94 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं वहीं इस परीक्षा में भी लड़कियों ने लड़कों से 1.41 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है.

CBSE Result 2022: रिजल्ट कैसे चेक करें?

1.सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.

2.फिर कक्षा 10वीं या 12वीं कक्षा परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें.

3. इसके बाद बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि और स्कूल नंबर दर्ज करें.

4.अब सबमिट बटन पर क्लिक करें.

5.सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12 वीं परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा.

6.इसे चेक करें और प्रिंट निकाल लें.

Latest Posts

Don't Miss