Latest Posts

Driving license new rule :अब आरटीओ ऑफिस का नहीं लगाना होगा चक्कर, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का 100 %कार्य होगा ऑनलाइन

आपको भी अगर ड्राइविंग लाइसेंस बनाना है तो यह खबर आपके काम की है क्योंकि अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी कर ली जाएगी यहां तक की वेरिफिकेशन और फोटो लेने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन पूरी कर ली जाएगी।

इसके लिए बाकायदा विभाग की तरफ से सार्थी पोर्टल http://sarathi.parivahan.gov.in जारी किया गया है। जहां सारी प्रक्रिया पूरी की जा सकती हैं। बता दें कि विभाग की तरफ से जनवरी में 50 फीसदी और अप्रैल में 75 फीसदी तक डीएल बनवाने का प्रोसेस ऑनलाइन किया गया था।

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बताया कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सौ पर्सेंट प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी हो जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का 100% तक कार्य ऑनलाइन ही पूरा हो जाएगा।

एआरटीओ गाजियाबाद प्रणव झा ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए विभाग की तरफ से सार्थी पोर्टल जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले 50 परसेंट ही ऑनलाइन व्यवस्था थे लेकिन अब 75 पर सेंड कर दिया गया और उसके बाद इसे 100% कर दिया गया।

15 में से 8 सवालों के देने होते हैं सही उत्तर

उन्होंने बताया कि आवेदन फार्म की स्क्रूटनी करने के बाद आरटीओ की तरफ से ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है, जिसमें 15 सवाल की एक परीक्षा होती है। इसमें 8 सवाल सही देने पर आवेदक को पास माना जाता है। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण यह है कि आवेदन फॉर्म में आवेदक अपने मोबाइल नंबर वही अंकित करें, जो उनके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड हैं।

Latest Posts

Don't Miss