Latest Posts

How to Retrieve Lost Aadhaar: आसानी से पा सकते हैं खोया हुआ आधार कार्ड,जानिए क्या है प्रक्रिया

How to Retrieve Lost Aadhaar:कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड खो जाता है जिसके कारण लोगों को परेशानी होने लगती है। आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है, जिसकी जरूरत हर जगह पड़ने लगी है। चाहे सिम कार्ड लेना हो या फिर कोई अन्य काम हो आधार कार्ड की जरूरत पड़ी जाती है।

ऐसे में अगर आज आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप अपना आधार कार्ड फिर से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी घर बैठे। UIDAI ने दस्तावेज़ से जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं को डिजिटाइज़ किया है। महामारी के बाद यूआईडीएआई ने यूजर्स को एक डिवाइस पर दस्तावेज़ डाउनलोड करने और इसे डिजिटल रूप से संग्रहीत करने की छूट दी है, जिससे भौतिक सत्यापन की आवश्यकता समाप्त हो गई है। UIDAI ने एक सीधा लिंक भी जारी किया है जिसके माध्यम से यूजर्स 12 अंकों की विशिष्ट आईडी डाउनलोड कर सकते हैं। eaadhaar.uidai.gov.in/ का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है।

https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

‘आधार प्राप्त करें’ के तहत डाउनलोड आधार विकल्प पर क्लिक करें।

अपना आधार नंबर और पेज पर दिखाया गया सुरक्षा कोड दर्ज करें।

‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

ओटीपी दर्ज करें और ‘सत्यापित करें और डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।

एक बार आपका डिटेल सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपने डाउनलोड फ़ोल्डर में आधार कार्ड की पीडीएफ़ मिल जाएगी।

पीडीएफ पासवर्ड से सुरक्षित रहेगा। इसे खोलने के लिए डाउनलोड की गई फ़ाइल पर क्लिक करें और पासवर्ड दर्ज करें।

यह आठ अक्षरों का होगा, आपके नाम के पहले चार अक्षरों का संयोजन (आधार में) बड़े अक्षरों में और जन्म का वर्ष YYYY प्रारूप में होगा।

एक बार अनलॉक होने के बाद आप ई-आधार कार्ड को डाउनलोड फ़ोल्डर में रख सकते हैं या भविष्य में उपयोग के लिए इसे अपने ईमेल में सहेज सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss