Latest Posts

IAS success story:बिना कोचिंग की यूपीएससी की तैयारी,इन 5 टिप्स को अपनाकर सलोनी वर्मा बनी IAS अफसर

यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों विद्यार्थी सफलता हासिल करते हैं. इस परीक्षा में कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो पहले प्रयास में सफलता हासिल कर लेते हैं लेकिन कई ऐसे विद्यार्थी भी होते हैं जो कई बार असफल होने के बाद सफलता हासिल करते हैं.2020 यूपीएससी एग्जाम में शुभम कुमार टॉप पर है. इस एग्जाम में लाखों परीक्षार्थी बैठते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते इनमें वही विद्यार्थी सफल हो पाते हैं जो खास तैयारी करते हैं.

आज हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली के सलोनी बर्मा के बारे में जिसने भी यूपीएससी की तैयारी बिना किसी कोचिंग के किया और दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली. सलोनी वर्मा ने अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत वह कैसे जैसे परीक्षा में सफलता हासिल की.

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी- सलोनी मूल रूप से झारखंड की रहने वाली है लेकिन उनका अधिकतर समय दिल्ली में बिता. दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली.

बिना कोचिंग यूपीएससी एग्जाम की तैयारी- यूपीएससी की तैयारी के लिए सलोनी में किसी भी तरह का कोचिंग ज्वाइन नहीं किया बल्कि उन्होंने अपनी तैयारी खुद से ही किया. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और कड़ी मेहनत के बदौलत उन्हें सफलता मिली.

दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर- सलोनी पहले प्रयास में प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी बार फिर एग्जाम दिया दूसरे प्रयास में उन्होंने 2020 में 70 वी रैंक हासिल की. उन्होंने अपने आईएएस अफसर बनने के सपने को पूरा कर दिखाया.

सलोनी का कहना है कि इस एग्जाम को पास करने के लिए कोचिंग ज्यादा मायने नहीं रखती बल्कि सही रणनीति मायने रखती है. उन्होंने कहा कि इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको रोजाना आगे बढ़ना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी. बिना कड़ी मेहनत के आप इस एग्जाम में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे.

Latest Posts

Don't Miss