Latest Posts

IRCTC Ticket Transfer:आपकी टिकट पर ट्रेन में कोई दूसरा कर पाएगा यात्रा,जानिए क्या है रेलवे का यह नया नियम

रेलवे के द्वारा लगातार ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि यात्रियों को बेहतरीन से बेहतरीन सुविधाएं दी जाए। लेकिन आज हम आपको रेलवे के कुछ ऐसे सुविधाओं के बारे में बताने वाले हैं इसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी।

जी हां क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में आप के टिकट पर कोई और भी यात्रा कर सकता है। आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है। लेकिन, आपको बता दें कि यह संभव है।

अगर आप टिकट बुक करा लिया और आपको कोई जरूरी काम आ गया जिस पर आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपना लेकर दूसरे के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं रेलवे के खास नियम के बारे में।

कई बार लोग जरूरी काम से बाहर नहीं जा पाते हैं ऐसे में टिकट कैंसिलेशन में बहुत झमेले होते हैं और उनका पैसा भी कट जाता है।इस तरह की कई समस्याएं सामने आती हैं, जिसे देखते हुए आईआरसीटीसी ने इसका कुछ हल निकाला है। अब आप अपना टिकट कैंसल न करके किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं, जिसके बाद वह व्यक्ति उस टिकट पर यात्रा कर सकता है।

क्या है इसका तरीका?

इसके लिए यात्रियों को ट्रेन डिपार्चर के 24 घंटे पहले निकटतम ट्रेन आरक्षण कार्यालय में एक लिखित अनुरोध सबमिट करना होगा। ई-टिकट माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति/पत्नी जैसे परिवार के सदस्यों को ट्रांसफर किया जा सकता है। जिस यात्री के नाम पर टिकट जारी किया गया है, उसे ई-आरक्षण पर्ची का एक प्रिंटआउट, एक मूल आईडी कार्ड प्रमाण और उस व्यक्ति के साथ संबंध का प्रमाण देना होगा, जिसे टिकट ट्रांसफर किया जाना है। यहां सभी तरह के डॉक्यूमेंट देने के बाद आटोमेटिक आपका टिकट दूसरे के नाम पर ट्रांसफर हो जाएगा।

Latest Posts

Don't Miss