Latest Posts

UP में अब बिजली बिल जमा करने में नहीं होगी परेशानी,लागू होगी यह व्यवस्था

UP :उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। इसका सीधा फायदा प्रदेश के 70 लाख बिजली उपभोक्ताओं को होगा। अब एक ही काउंटर से पूरे प्रदेश में कहीं का भी बिजली बिल जमा किया जा सकेगा। आपको बता दें कि अभी तक शहरी और ग्रामीण दोनों उपभोक्ताओं के लिए अलग-अलग काउंटर होते थे।

मार्च 2022 से नई व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इसके लिए पावर कॉर्पोरेशन ने एक ही कंपनी को काम दे दिया है। इसके माध्यम से बिल जमा कराया जाएगा। अब विभाग आरएमएस सिस्टम पर काम करेगा।

अभी तक प्रदेश में कई उप केंद्रों पर शहरी और ग्रामीण के लिए अलग-अलग काउंटर हुआ करते थे। ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। खासकर उप केंद्रों पर जहां शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग काउंटर होता था वहां बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब एक ही जगह काउंटर होने से परेशानी कम होगी।

UP :30 फीसदी भी ऑनलाइन बिल जमा नहीं होता है-
अभी भी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर लोग काउंटर पर ही बिजली बिल जमा करने जाते हैं। प्रदेश के 70% से अधिक लोग काउंटर पर बिजली बिल जमा करने जाते हैं।

प्रदेश में ऑनलाइन बिजली बिल बहुत कम लोग जमा करते हैं। काउंटर पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग लाइन होने से लोगों को परेशानी होती थी लेकिन अब यह नया नियम लागू होने से लोगों की परेशानियां कम होगी। कई बार ऐसा देखने को मिलता था कि जानकारी के अभाव में बिजली उपभोक्ताओं के लाखों रुपए के बिल आ जाते थे। लेकिन अब यह समस्या नहीं होगी।

Latest Posts

Don't Miss