Latest Posts

UP Board 10th,12th Exam 2023:अगले साल से यूपी में नए पैटर्न पर ले जाएगी बोर्ड की परीक्षा,साल में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षा

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरे कार्यकाल में लगातार एक्शन में दिख रहे हैं। यूपी में सीएम योगी के द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं में नया पैटर्न लागू करने का आदेश दिया जाएगा। साल 2025 में उत्तर प्रदेश में 12वीं की परीक्षा में पैटर्न पर ली जाएगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा अगले वर्ष (2023) से कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए एमसीक्यू पैटर्न को लागू किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दसवीं की परीक्षा में 30% तक प्रश्न एमसीक्यू आधारित होंगे।

इसके लिए छात्रों को ओएमआर शीट भी दिया जाएगा। यूपी बोर्ड के सेक्रेटरी दिव्यकांत शुक्ल ने कहा कि 30 प्रतिशत प्रश्न एमसीक्यू आधारित होंगे। इसके लिए छात्रों को ओएमआर शीट जाएगा।

नौवीं की परीक्षा में भी अलग पैटर्न लागू किया जाएगा। साल 2025 से नए पैटर्न पर परीक्षा ली जाएगी।

छात्रों को जॉब मार्केट से जुड़ने का मौका मिलेगा-

इस इंटर्नशिप के जरिए छात्रों को जॉब मार्केट से जुड़ने का मौका मिलेगा। अगले साल उत्तर प्रदेश माध्यिमक शिक्षा हाईस्कूल की परीक्षा नये पैटर्न पर करवाएगी। इसके अलावा साल 2025 में इंटरमीडिएट में भी परीक्षा में नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

एक प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होगा-

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में हो रहे विभागवार प्रजेंटेशन में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं में नए पैटर्न को लागू करने की कार्य योजना बनाई है। बच्चों के भविष्य को उज्जवल करने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि नए पैटर्न पर परीक्षाएं ली जाए। इसके साथ ही साथ बच्चों को इंटर्नशिप की सुविधाएं भी दी जाएगी ताकि बच्चे तकनीकी रूप से सक्षम हो।

Latest Posts

Don't Miss